• Tue. Jun 18th, 2024

मल्टी पैरामीटर फील्ड टेस्ट किट से सभी वार्डों में प्रति माह जलापूर्ति योजनाओं में जल नमूनों की जांच पंचायत जल जांच केंद्र का संचालन कर की जाएगी। सभी तकनीकी सहायकों का इस संदर्भ में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Dec 9, 2022
सिटी न्यूज डेस्क ।मल्टी पैरामीटर फील्ड टेस्ट किट द्वारा जल नमूनों के पी. एच., कुल कठोरता, कुल अलकेलिनिटी, क्लोराइड एवं नाइट्रैट की जांच एवं क्षेत्रीय आवश्यकतानुसार गुणवता प्रभावित क्षेत्रों में आर्सेनिक, फ्लोराइड, एवं आयरन एवं H2S वायल के द्वारा बैकट्रोलॉजीकल जांच की जाएगी।
फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से जल नमूनों की जांच समुदाय के बीच योजना स्थल पर किया जाएगा तथा उपभोक्ताओं को जांच रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी जाएगी। ग्राम पंचायत स्तर पर अनुरक्षक को फील्ड किट का अभिरक्षक बनाया जाएगा। जिला स्तर पर जिला जल जांच प्रयोगशाला के रसायनज्ञ, प्रयोगशाला सहायक प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित थे। पंचायत स्तर पर सभी अनुरक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
जिला पंचायत राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से किए जाने वाले जल नमूना जांच के रिपोर्ट को कार्यपालक सहायक के माध्यम से e-JalShakti पोर्टल पर प्रविष्टि किया जाएगा। इसीलिए प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी प्रखण्ड कार्यपालक सहायक भी उपस्थित थे।
पंचायत जल जांच केंद्र पर रिपोर्ट रजिस्टर संधारित किया जाएगा। पेयजल मानकों के अनुरूप नहीं पाए जाने पर उस जल नमूने की जांच जिला स्तरीय प्रयोगशाला में की जाएगी तथा तदनुसार सुधारात्मक कारवाई करते हुए इसका प्रतिवेदन वेबसाईट पर अपलोड किया जाएगा।
RSS
Follow by Email
YouTube
Telegram
WhatsApp
FbMessenger