• Mon. Jun 24th, 2024

राजगीर के पहाड़ी वन क्षेत्र में लगी आग पर पाया जा चुका है काबू , वन क्षेत्र में फिलहाल कहीं भी अगलगी की कोई घटना नहीं

Apr 18, 2023
राजगीर के पहाड़ी वन क्षेत्र में रविवार दोपहर में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई।
    सैकड़ों वन कर्मी, मजदूर एवं फायर ब्रिगेड दस्ता के माध्यम से सोमवार को सुबह तक आग पर काबू पा लिया गया था। यह आग जंगली झाड़ियों में कोणार्क नगर से जरासंध का अखाड़ा तक लगभग 4 किलोमीटर लंबाई के लीनियर पैच में लगी थी, जिसे सोमवार सुबह तक नियंत्रित कर लिया गया था।
सोमवार को दोपहर बाद पछुआ हवा के प्रभाव के कारण चार-पांच जगहों पर फिर से आग सुलग गई, जिसे शाम तक पुनः नियंत्रित कर लिया गया।
  मंगलवार को दोपहर में फिर से एक जगह आग सुलगने की सूचना मिली, जिसे वन कर्मियों द्वारा तत्काल ही नियंत्रित कर लिया गया।
 जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर स्वयं रविवार संध्या से राजगीर में कैम्प कर स्थिति को नियंत्रित करने के लिए तमाम आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करते रहे।
आज लगातार तीसरे दिन जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं वन प्रमंडल पदाधिकारी ने राजगीर के पहाड़ी वन क्षेत्र का निरीक्षण किया।
   निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारी ने मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए बताया कि फिलहाल पूरे वन क्षेत्र में कहीं भी अगलगी की कोई घटना नहीं है, स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। सावधानी के तौर पर लगभग 150 वन कर्मी पूरे वन क्षेत्र में तैनात हैं। 50 मजदूर भी रिजर्व में रखे गए हैं। साथ ही फायर ब्रिगेड का दस्ता एवं पदाधिकारी तथा कर्मी भी राजगीर में कैम्प कर रहे हैं।
    उन्होंने बताया कि वन क्षेत्र के आसपास के गांव में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जंगल-पहाड़, खेत-खलिहान में कहीं भी अगलगी की कोई सूचना मिले तो जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06112 233 168 पर तत्काल जानकारी दें।
 उन्होंने बताया कि वन क्षेत्र में ड्रोन कैमरा के माध्यम से भी निगरानी रखी जा रही है।
RSS
Follow by Email
YouTube
Telegram
WhatsApp
FbMessenger