• Tue. Jun 18th, 2024

राजगीर पर फिर मेहरवान हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ,जरासंध स्मारक बनवाने का किया घोषणा

Nov 27, 2022
सिटी न्यूज डेस्क ।बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में गंगाजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया. इसके बाद मुख्यमंत्री राजगीर स्थित वार्ड संखिया 19 के बिनोद प्रसाद के घर पहुंचकर नल में प्रवाहित हो रहे गंगा जल को पिया । यह गंगा जल मोकामा के मरांची से राजगीर तक पाइप लाइन के माध्यम से लाकर घोड़ा कटोरा के संग्रहित कर बटर ट्रेमेंट कर राजगीर के हर घर तक पीने का शुद्ध पानी पहुंचाया गया हैं ।यह देश में देश में अपनी तरह की पहली योजना है । बाढ़ आने के दौरान गंगा नदी का पानी को घोड़ा कटोरा के जलाशयों में जमा किया जाएगा. जहां से इस पानी को पंप मशीन के जरिये राजगीर में लोगों के घरों तक पहुंचा है । इस मौके पर राजगीर के अंतर्रस्त्रीय कन्वेंशन सेंटर में लोगो को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा की राजगीर नवादा और गया में पानी की किल्लत थी जिसे देखते हुए हमने तीनो जगह गंगा का जल पहुंचने का निर्णय लिया और तीन साल के अंदर राजगीर में इस योजना को पूरा कर लिया गया जिसका आज उद्घाटन किया कल गया में गंगा आपूर्ति योजना का उद्घाटन होगा ।इस मौके पर उन्होंने कहा की प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय को पुनर स्थापित करने का हमने पहल किया जिसे केंद्र सरकार से
स्वीकृति मिलने के बाद हमलोग ने जमीन मुहैया कराया वो भी अब बनकर तैयार हो गया है इस नालंदा विश्वविद्यालय में देश ही नहीं बल्कि विदेश के छात्र भी यह रहकर पढ़ाई करना शुरू इस दिया ।इस मौके पर उन्होंने कहा जरासंध अखाड़ा का केंद्र सरकार के आर्कोलोजिकल सर्वे द्वारा विकसित नहीं किया गया इस लिए हम उसी के आस पास जरासंध का स्मारक का निर्माण कराएंगे ताकि यहां आने वाले लोगो को जरासंध की भी इतिहास जानने का मौका मिल सके ।
उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा की हमारी सरकार कहने में नही बल्कि करने में विश्वास करती है हमने जो जनता से वादा किया उसे पूरा करने में जुटे है ।
RSS
Follow by Email
YouTube
Telegram
WhatsApp
FbMessenger