• Tue. Jun 18th, 2024

विकास मित्रों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया आयोजन

Mar 15, 2023
सीटी न्यूज डेस्क ।जिला के सभी विकास मित्रों के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आज जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में किया गया।
सभी विकास मित्रों को सरकार की कल्याणकारी एवं विकास के कार्यक्रमों का लाभ समाज के अंतिम छोर तक पहुँचाने में उनके दायित्वों के बारे में विस्तार से बताया गया।
विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों द्वारा एक-एक कर संबंधित विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में बताया गया।
मुख्य रूप से ग्रामीण विकास,मनरेगा, समेकित बाल विकास परियोजना,आपूर्ति, स्वास्थ्य विभाग आदि से संबंधित योजनाओं की जानकारी संबंधित विभाग के पदाधिकारियों द्वारा दी गई।
बताया गया कि सरकार कि जनकल्याण की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान के लोगों तक पहुंचाने में विकास मित्र की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है।उनको इसी उद्देश्य के साथ कार्य करना है।
महादलित समुदाय के लोगों के बीच विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित आँकड़े की ऑनलाईन प्रविष्टि ऐप के माध्यम से करने का दायित्व भी विकास मित्रों को दिया गया है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने अपने संबोधन में कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने में विकास मित्रों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्हें हमेशा पात्र व्यक्तियों तक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कार्य करना चाहिए।
उप विकास आयुक्त ने भी प्रशिक्षण के उद्देश्य के साथ साथ ग्रामीण विकास से संबंधित योजनाओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित विभागों के पदाधिकारियों ने शिरकत किया।
RSS
Follow by Email
YouTube
Telegram
WhatsApp
FbMessenger