• Sun. Jun 23rd, 2024

स्वक्षता अभियान के दूसरे चरण को लेकर पंचायत प्रतिधि को हरदेव भवन में दिया गया प्रशिक्षण

Nov 16, 2022
सिटी न्यूज डेस्क । लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितिय चरण के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला स्तर पर पंचायत जन प्रतिनिधि, पंचायत सचिव तथा प्रखण्ड समन्वयकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन हरदेव भवन , बिहार शरीफ में किया गया। लक्षित ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्ति के स्थायित्व सहित ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन में ग्राम पंचायत की भूमिका एव़ं दायित्व विषय पर चर्चा किया गया। ग्राम पंचायत में समुदाय द्वारा शौचालय की नियमित उपयोग तथा रख – रखाव के प्रति समुदाय को जागरुक करने के लिए स्वच्छता चौपाल आयोजन के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई ताकि परिवार के सभी सदस्य स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन विषय पर चर्चा किया गया। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के प्रति ग्राम पंचायत में टोला स्तर, वार्ड स्तर तथा पंचायत स्तर पर बैठक कर समुदाय को गीला कचरा एवं सूखा कचरा के संबंध में जानकारी साझा करने के संबंध में चर्चा किया गया। ग्राम पंचायत द्वारा समुदाय को प्रेरित किया जाना चाहिए ताकि समुदाय गीला कचरा एवं सूखा कचरा को घरेलू स्तर पर ही पृथ्थकरण करते हुए परिवार के सभी सदस्य गीला कचरा को हरा डस्टविन तथा सूखा कचरा को नीला डस्टविन में डालें।
वार्ड स्तर पर हर घर से कचरा संग्रह हेतु सुगम पथ मार्ग की पहचान करने के संबंध में चर्चा किया गया।
तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए ग्राम पंचायत मे अपशिष्ट स्थितिकरण तलाब, सामुदायिक सोख्ता गड्ठा तथा जक्सन चेम्बर के लिए उपयुक्त स्थल की पहचान करने के संबंध में चर्चा किया गया।
कचरा प्रसंस्करण केन्द्र के लिए स्थल चयन के संबंध में चर्चा किया गया। समुदाय में व्यवहार परिवर्तन के लिए स्वच्छता रैली, विधालय में छात्रों के साथ स्वच्छता संवाद, दीवार चित्रण, दीवार लेखन कराने के संबंध में चर्चा किया गया।
इस प्रशिक्षण में साधन सेवी जिला समन्वयक, जिला सलाहकार CB & IEC, जिला सलाहकार SLWM रहें।
RSS
Follow by Email
YouTube
Telegram
WhatsApp
FbMessenger