• Thu. Sep 19th, 2024

नालंदा ज़िले में है ‘बावन बूटी’ का इतिहास

Aug 14, 2024

सिटी न्यूज़ डेस्क। प्राचीन बिहार संस्कृति, ज्ञान, शक्ति और शिक्षा का केंद्र था। इस स्थान पर गुप्त और मौर्य साम्राज्यों का उदय हुआ, जिसने दक्षिण एशिया के महत्वपूर्ण हिस्सों को केंद्रीकृत नियंत्रण में ला दिया। बिहार दुनिया में सबसे अधिक बौद्ध धर्म को मानने वाले और मूल्यपरक शिक्षा प्रदान करने वाले विश्वविद्यालय, नालंदा विश्वविद्यालय के लिए भी जाना जाता है।

प्राचीन बौद्ध शहर नालंदा (बिहार) में, बावन बूटी, बसवान बिगहा के बुनकरों द्वारा प्रचलित सबसे समृद्ध बुनाई थी। किसी खास मौके पर बावन बूटी साड़ी के बिना कोई भी शादी अधूरी होगी। 1960 के दशक के दौरान, बावन बूटी साड़ी सभी अवसरों पर लोगों और परिवारों के बीच सबसे विशिष्ट उपहार थी।

बावन शब्द का अर्थ ’52’ है जिसकी जड़ें भारतीय पौराणिक कथाओं और इतिहास में हैं। कई कुशल बुनकरों के अनुसार, वामन अवतार में भगवान विष्णु बावन अंगुल के आकार के थे, फिर भी तीन चरणों में पूरे ब्रह्मांड को कवर कर सकते थे। इसी तरह, वस्त्र में जड़े ये बावन रूपांकन साड़ी की छह गज की लंबाई में समाए संपूर्ण ब्रह्मांड की सुंदरता का वर्णन करते हैं। एक अन्य कहानी में, बावन सर्वोच्च देवता निर्गुण ब्रह्मा का प्रतीक है (बीज गणित, आधुनिक बीजगणित के अनुसार)। यह कई मायनों में बहुसांस्कृतिक मिश्रण को प्रदर्शित करता है, जहां सभी राष्ट्र एक ही भौगोलिक कैनवास साझा करते हैं और इसलिए, उन्हें एक-दूसरे के साथ सद्भाव में रहना चाहिए। बावन हस्तनिर्मित रूपांकन ब्रह्मांड की भव्यता के बारे में एक कहानी बताते हैं। विशिष्ट होने के बावजूद, प्रत्येक “बूटी” या रूपांकन विशाल कैनवास का एक अंतर्निहित हिस्सा बना हुआ है। यह कपड़ा इस बात का एक और उदाहरण है कि कैसे कला और शिल्प ने प्रेरणा ली और अन्य धर्मों और आस्थाओं से स्वतंत्र रूप से उधार लेकर सम्मोहक कथा तैयार की जो पूरे ब्रह्मांड के आश्चर्य को दर्शाती है।

बिहार में बावन बूटी का महत्वपूर्ण उल्लेख ऐतिहासिक रूप से प्रचलित है। शिल्प सीखना एक व्यक्ति को विविध प्रकार के कौशल प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। ग्रामीण समुदायों के मूल निवासी, जब कपड़ा बनाना सीखते हैं, तो आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में एक रास्ता बनाते हैं। यह, कई मायनों में, शिल्प संस्कृति को संरक्षित करने की दिशा में काम करने की हमारी इच्छा को मजबूत करता है ।

फैशन में बावन बूटी-

बावन बूटी, बिहार का एक पारंपरिक शिल्प, जिसे विभिन्न तरीकों से फैशन में शामिल किया गया है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

कपड़े – बावन बूटी रूपांकनों का उपयोग कपड़ों पर अद्वितीय और जटिल डिजाइन बनाने के लिए किया जाता है, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कपड़ों की वस्तुओं और घरेलू वस्त्रों को बनाने के लिए किया जा सकता है।

हथकरघा उत्पाद – बावन बूटी डिज़ाइन का उपयोग हथकरघा उत्पाद जैसे चादरें, साड़ी और अन्य वस्त्र बनाने के लिए किया जाता है, जो फैशन में पारंपरिक शिल्प कौशल को बढ़ावा देता है।

टिकाऊ फैशन – फैशन में बावन बूटी का उपयोग स्थानीय कारीगरों और पारंपरिक शिल्प कौशल का समर्थन करके टिकाऊ फैशन प्रथाओं को बढ़ावा देता है।

सांस्कृतिक महत्व – फैशन में बावन बूटी बिहार की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने में मदद करती है और विश्व स्तर पर पारंपरिक शिल्प को बढ़ावा देती है।

RSS
Follow by Email
YouTube
Telegram
WhatsApp
FbMessenger