• Tue. Jun 18th, 2024

कोविड के नये वेरिएंट को लेकर सतर्कता हेतु जिलाधिकारी ने की बैठक

Dec 28, 2023
कोविड के नये वेरिएंट के मामले कुछ जिलों में प्रतिवेदित हुये हैं।

इस संबंध में सतर्कता बरतने एवं आवश्यक तैयारी को लेकर आज जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने हरदेव भवन सभागार में स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक किया।
सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि विभाग स्तर से आरटीपीसीआर टेस्टिंग में तेजी लाने, अस्पतालों में मास्क का उपयोग, हैंड वाशिंग आदि सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है। बताया गया कि 1 दिसंबर से 26 दिसंबर तक 99 सैम्पल के rtpcr जाँच में कोई भी पॉजिटिव मामला नहीं पाया गया है। जिलाधिकारी ने विभागीय निदेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा।
जिला में 5 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट संस्थापित है। बताया गया कि भगवान महावीर आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी के दो में से एक प्लांट तथा सदर अस्पताल का ऑक्सिजन प्लांट कार्यरत है।अनुमंडल अस्पताल हिलसा/राजगीर एवं रेफरल अस्पताल कल्याणबीघा का ऑक्सिजन प्लांट तकनीकी कारणों से क्रियाशील नहीं है। इसके संबंध में सिविल सर्जन ने बताया कि विभाग स्तर से तकनीकी खामियों को दूर करने के लिये एजेंसी को नियुक्त किया गया है।जिलाधिकारी ने एजेंसी से संपर्क कर तकनीकी खामियों को दूर कराकर सभी ऑक्सिजन प्लांट को क्रियाशील रखने को कहा।
अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की उपलब्धता, बेड पर ऑक्सिजन की आपूर्ति एवं ऑक्सिजन की गुणवत्ता आदि की मॉनिटरिंग का निदेश पूर्व से गठित ऑक्सीजन आपूर्ति कोषांग को दिया गया।
ऑक्सीजन मास्क आदि की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली गई। बताया गया कि पर्याप्त संख्या में ऑक्सिजन मास्क जिला में उपलब्ध है।
सदर अस्पताल एवं दोनों अनुमंडल अस्पताल में सभी आवश्यक पूर्व तैयारी रखने का निदेश दिया गया। विभिन्न कोषांगों को भी संसाधनों की मैपिंग कर पूर्व तैयारी का निदेश दिया गया।
बैठक में नगर आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, सिविल सर्जन, स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी तथा पूर्व गठित विभिन्न कोषांगों के नोडल एवं वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

RSS
Follow by Email
YouTube
Telegram
WhatsApp
FbMessenger